Thursday, October 22, 2009

मेरे पति को पापा और भैया ने मरवायाः आंचल

जम्मू-कश्मीर की ये कहानी दिल दहला देने वाली है। आंचल की आज एक ही ख्वाहिश है कि उसके पिता और भाई के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। आंचल का आरोप है कि पिता और भाई ने ही पुलिसवालों के साथ मिलकर उसके पति की हत्या की है।

श्रीनगर में रहने वाली आंचल ने अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ जम्मू के रजनीश से शादी की थी। आंचल की मानें तो उसका परिवार शुरू से ही रजनीश के पीछे पड़ा हुआ था इसलिए ये जोड़ा घर के बाहर ही रह रहा था। 30 सितंबर को आंचल अपने पति के साथ उसके घर जम्मू पहुंची और उसी समय पुलिस रजनीश और उसके भाई को उठा कर ले गई। 3 अक्टूबर को रजनीश की थाने के भीतर बेदर्दी से हत्‍या कर दी गई। पुलिस के मुताबिक रजनीश ने खुदकुशी कर ली थी लेकिन आंचल का आरोप है कि रजनीश ने खुदकुशी नहीं की है बल्कि उसे मारा गया है।

रजनीश की मौत 3 अक्टूबर को हुई और 5 अक्टूबर को उसका शव जम्मू पहुंचा। इंसाफ की आस लगाते लगाते आखिरकार परिवार ने सात दिन बाद रजनीश का अंतिम संस्कार शनिवार को कर दिया लेकिन आंचल के आंसू सबसे यही सवाल पूछ रहे हैं कि क्या उसकी यही गलती थी कि उसने प्यार किया और अपने परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की।

आंचल का पुराना नाम अमीना है जबकि उसके पति रजनीश कारोबार के सिलसिले में श्रीनगर जाते थे। वहीं दोनों के बीच प्यार हुआ। लेकिन आंचल के घऱवाले इस प्यार के खिलाफ थे। जैसे ही अमीना यानि आंचल ने शादी के लिए अपने घर, शहर और नाम छोड़ा उस पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। इस पूरी घटना के दौरान पुलिसवालों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। रिश्तेदारों का आरोप है कि शुरू से ही पुलिसवालों ने न सिर्फ आंचल के घरवालों का साथ दिया बल्कि उन्होंने ही मिलकर हत्या की साजिश रची।

आंचल ने अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ 21 अगस्त को ही आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली और उसी दिन उसके पिता ने श्रीनगर के एक थाने में अपनी बेटी की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करवा दी। साथ ही ये बताया कि बेटी की उम्र 17 साल है। पुलिस ने अगवा करने के आरोप में रजनीश और उसके भाई को धर दबोचा। और दोनों भाई को श्रीनगर ले आई। यहीं थाने के भीतर 3 अक्टूबर को रजनीश एक फंदे से लटका मिला। पुलिस ने मौत की वजह खुदकुशी बताई हालांकि परिवार ने इससे साफ इनकार किया है।

वैसे इस मामले में रिश्तेदारों का आरोप बेवजह नहीं हैं।सवाल ये है कि आखिर थाने के भीतर ही कोई कैसे खुदकुशी कर सकता है? दस्तावेजों से साफ है कि आंचल की उम्र में 21 साल है, तो फिर पुलिस ने उसे नाबालिग क्यों मान लिया? जब आंचल ने साफ कर दिया कि उसने अपनी मर्जी से शादी की है, उसके बावजूद पुलिस रजनीश और उसके भाई को उठा कर क्यों ले गई?

साभार: आईबीएन-7

No comments: